शनिवार को जिलाधीश अमित खत्री ने समीक्षा बैठक करने के बाद 32 नए कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए। इसमें से 94 कंटेनमेंट जोन गुरुग्राम खंड में हैं।
Corona in Gurugram: गुरुग्राम में बढ़े कंटेनमेंट जोन 66 से हुए 98

Corona in Gurugram: गुरुग्राम में बढ़े कंटेनमेंट जोन 66 से हुए 98

गुरुग्राम,। गुरुग्राम में पिछले कुछ दिनों से रोजाना करोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यही कारण है कि जिला प्रशासन को कंटेनमेंट जोन की संख्या लगातार बढ़ानी पड़ रही है। 20 मई को जिला प्रशासन द्वारा जिले में 45 कंटेनमेंट जोन बनाए गए थे जो 28 मई को बढ़कर 63 हो गए। पांच जून कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 66 हुई थी।

शनिवार को जिलाधीश अमित खत्री ने समीक्षा बैठक करने के बाद 32 नए कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए। इसमें से 94 कंटेनमेंट जोन गुरुग्राम खंड में हैं। वहीं, पटौदी में दो व सोहना व फरुखनगर में एक-एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इन सभी जोनों में विशेष सख्ती और सर्तकता बरतने की बात प्रशासन की ओर से कही जा रही है। साेहना के रायपुर के कंटेनमेंट जोन से बाहर कर दिया गया है।

यहां तब्लीगी जमाज से जुड़े लोग डेढ़ माह पहले कोरोना संक्रमित पाए गए थे। पंद्रह दिन में नए मामले नहीं आने से क्षेत्र को कंटेनमेंट से बाहर कर दिया गया।

इधर, सेक्टर 10 जिला अस्पताल में तीन दिन पहले कोरोना जांच सेवा शुरू हुई थी, लेकिन अभी मशीन 46 सैंपलों की जांच कर पा रही है। वहीं, जांच कराने वाले मरीजों की लाइन लंबी है। एक मशीन 24 घंटों में 96 सैंपल की जांच करती है, लेकिन यहां पर एक ही शिफ्ट चल रही है।

मरीजों की लंबी लाइन देखते हुए दो शिफ्ट चलना जरूरी है। एक बार 46 सैंपल जांच के लिए लगते हैं और उनकी जांच होने में 10 घंटे के करीब लगते हैं। दो सैंपल की जगह खाली रखी जाती है। अगर सैंपल जांच का काम दो शिफ्ट में हो, तो रोज 90 से ज्यादा सैंपल की जांच हो सकती है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि ऐसे प्रबंध होंगे, जिससे मरीजों को जांच की रिपोर्ट अगले दिन दे दी जाए, लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा है।

जिला स्वास्थ्य विभाग हर रोज 200 से ज्यादा सैंपल ले रहा है और रोहतक पीजीआइ में जांच के लिए भेज रहा है, लेकिन वहां से रिपोर्ट आने में चार से पांच दिन लग रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव का कहना है कि स्टाफ बढ़ाया जाएगा, ताकि मशीन दो शिफ्ट में चलाई जा सके। हमारा प्रयास मशीनों की संख्या दो करने की है।

YOUR REACTION?


You may also like



Facebook Conversations



Disqus Conversations